Ajay Devgan biography – अजय देवगन की जीवनी

 

अजय देवगन

 

अजय देवगन को बॉलीवुड का सिंघम कहा जाता है. इनसे जो एक्टिंग कराना है करा लो चाहे वो एक्शन सीन हो, कॉमेडी हो, सीरियस हो या विलेन हो सभी में वो ढल जाते है. उनका अपना एक अलग अंदाज है. और दर्शक भी उन्हें दिलो जान से चाहते है. उनकी अपनी एक अलग पहचान है. उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मे की. और दर्शको का मनोरंजन किया. तो आइये जानते है अजय देवगन के बारे में –

 

नाम – विशाल देवगन उर्फ़ अजय देवगन

जन्म – 2 अप्रैल 1969

माता का नाम – विणा देवगन

पिता का नाम – वीरू देवगन

पत्नी का नाम – काजोल देवगन

 

अजय देवगन का बचपन और पढाई –

अजय देवगन का जन्म का दिल्ली में हुआ था. मगर वह मूल रूप से पंजाब से आते है. अजय देवगन का शुरआती पढाई मुंबई के the silver beach high school से हुआ. उसके बाद की पढाई मुंबई की ही मिठ्ठी भाई कॉलेज से पूरा हुआ. अजय के पिता हिंदी फिल्मो के स्टंट मैन थे. उन्होंने बहुत सारे फेमस हीरोज के लिए स्टंट सीन किया. उनकी माँ भी फिल्म प्रोडूसर है. उन्होंने बहुत सारी फिल्मो का निर्माण भी किया. अजय को फिल्मो में लाने के लिए इनके पिता ने बहुत मेहनत किया है. इनके लिए उन्होंने घर में ही जिम का व्यवस्था किया गया था, घर में ही डांस टीचर भी आता था. तो इनके पिता ने काफी मेहनत किया उनको फिल्मो में लाने के लिए.

अजय देवगन का फ़िल्मी कैरियर –

1991 में अजय देवगन ने फ़िल्मी कैरियर का शुरआत किया. इनकी पहली फ़िल्म आई थी फुल और कांटे. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में hit हुई. इस फिल्म में बेहतरीन एक्टिंग के लिए इन्हें best मेल डेब्यू से नवाजा गया. इसके बाद इन्होने एक बढ़ कर एक hit एक्शन फिल्मे की. जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कमाई की.

1999 में आई फिल्म जख्म और 2002 में आई फिल्म द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह के लिए अजय को best एक्टर का national फिल्म फेयर का अवार्ड मिला.

अजय देवगन ने एक्शन के अलावा कॉमेडी फिल्मे भी की. उनकी फिल्म गोलमाल और इसकी सारे पार्ट्स काफी सफल हुए. इसके अलावा इन्होने देश भक्ति फिल्मे भी की जैसे की जमीन, द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह, कारगिल. इसमें उनके एक्टिंग को काफी सराहा गया. उसके बाद इन्होने नेगेटिव कैरेक्टर वाली फिल्मे भी की जिनमे है दीवानगी, खाकी, इसमें इनके कैरेक्टर को क्रिटिक्स ने भी काफी सराहा. इनकी जोड़ी प्रकाश झा के साथ भी काफी बनी और इन्होने बहुत से सुपरहिट फिल्मे बनाई जिनमे से है गंगाजल, अपहरण, राजनीती. जिसमे अजय ने काफी संजीदा एक्टिंग की.

 

अजय देवगन की फिल्मे-

फूल और कांटे, जिगर, दिल है बेताब, एक ही रास्ता, विजयपथ, सुहाग, दिलवाले, हलचल, दिलजले, इतिहास, मेजर साब, कच्चे धागे, गैर, हम दिल दे चुके सनम, दीवाने, ये रस्ते है प्यार के, गंगाजल, कयामत, जमीन, अपहरण, गोलमाल, ओमकारा, राजनीती, सिंघम, दृश्यम, शिवाय.

अजय देवगन

अजय देवगन का love लाइफ –

अजय देवगन का नाम अब तो एक अच्छे पति के रूप में लिया जाता है. मगर शादी के पहले इनका नाम कुछ अभिनत्री के साथ जोड़ा गया. उसमे पहला नाम था – रवीना टंडन. रवीना के साथ इनका काफी दिन तक love चला. एक मैगजीन में आई खबरों में मुताबिक रवीना से इनका break up का कारण थी करिश्मा कपूर. अजय देवगन और करिश्मा कपूर के बिच love शुरू हो गया. लेकिन इनका भी रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं रहा. 1995 में अजय देवगन ने काजोल के साथ पहली बार फिल्म की. फिल्म का नाम था हलचल. इसी फिल्म से दोनों के बिच love शुरू हो गया. 1999 में काजोल और अजय ने शादी कर ली. अब उनको दो बच्छे है. लड़की का नाम नयासा और लड़के का नाम युग है. अजय अपने बच्चो को लाइमलाइट से दूर ही रखते है.

 

अजय देवगन की कुछ बाते –

इनको साल 2016 में भारत सरकार के तरफ से पदम् श्री का अवार्ड दिया गया.

अजय को बेहतरीन अभिनय करने के लिए कैरियर में दो बार राष्ट्रीय पुस्कार से नवाजा गया है जिसमे फिल्मफेयर अवार्ड्स और national फिल्म अवार्ड for best एक्टर.

इनका फेवरेट एक्टर अमिताभ बच्चन है.

इनका फेवरेट अभिनत्री काजोल है .

इनका फेवरेट खेल क्रिकेट है. और ये sketching का शौक रखते है.

 

 

आपको यह पोस्ट कैसा लगा जरुर कमेंट करे और इसे share भी करे.

 

 

related posts:-

 

stories:-

 

share on- 

 

, ,

Post navigation

2 thoughts on “Ajay Devgan biography – अजय देवगन की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *