How to become rich – अमीर बनना चाहते है तो जरुर पढ़े

become rich

become rich

 

अमीर बनने की चाहत हर एक इन्सान में होता है. सभी चाहते है की थोड़े से समय में अमीर बन जाये. मेरे पास इतना पैसा हो की अपना जरुरत ही नहीं शौक भी पूरा करे और भविष्य में कभी पैसे की कमी न हो. मैं आप सभी लोग यही चाहते है. मगर बन नहीं पा रहे है. अमीरों की गिनती की जाये तो बहुत ही कम है और गरीबो की संख्या बहुत ज्यादा.

गरीब आदमी के मन में भी यह सोच है की मैं अमर बन जाऊं. तो आखिर क्या है जो गरीब की अमीर नहीं बनने देती? वो क्या चीज है जो अमीर करता है और गरीब करता है? और कैसे कुछ व्यक्ति अमीर तो बन जाते है फिर कुछ सालो में अपनी सम्पति गवाकर गरीब हो जाते है. आप भी इन सभी प्रश्नों के उत्तर ढूंढ रहे होंगे तो आज मैं इन सभी प्रश्नों का उत्तर देता हूँ. और यही बताऊंगा की क्या करके आप अमीर बन सकते है.

 become rich  –  वह देखना जो दुसरे नहीं देख पाते  

जो गरीब और मध्यम वर्गीय लोग है. वह पैसे के लिए काम करते है उनके अंदर पैसे का डर रहता है. उसके अंदर अपने नौकरी जाने का डर रहता है. इसलिए वो एक ही काम किये चले जाते है. उनको यह डर सताता है की नौकरी छुट जाएगी तो परिवार का पेट कैसे चलेगा. इसलिए मन मसोसकर नौकरी करते रहते है. और यह सोचकर तनख्वाह बढ़ने का इतजार करते है की जयादा पैसा आने से समस्या सुलझ जाएगी. इसी पैसे की समस्या सुलझाने के लिए वे दूसरी भी नौकरी कर लेते है. मगर फिर भी समस्या नहीं सुलझती है.

जबकि अमीरों के लिए पैसा काम करता है. अमीर लोग पैसा देकर काम करवाते है. वे खुद के लिए काम करते है पैसे के लिए काम नहीं करते. अमीर लोग यह जानते है की पैसा कैसे काम करता है. पैसे से अपने लिए कैसे काम करवाया जाये. वे पैसे से अपने लिए काम करवाना सिख लेते है.

become rich  –  तनख्वाह का लालच और डर –

हर नौकरी पेशा इन्सान का एक पैटर्न बन गया है जिसे वह आगे निकल नहीं पता. उस में उलझ गया है या वो कुछ पैसे की लालच में वह उसी पैटर्न पर वर्षो तक काम करते चला जाता है. वह पैटर्न है – सुबह जागना, काम पर जाना और पैसा खर्च करना, सुबह जागना, काम पर जाना और पैसा खर्च करना. लोगो की जिदगी इसी दो भावनाओ लालच और डर से चलती है. अगर उनको ज्यादा पैसा भी दे तो वे अपना खर्च बढ़ा लेंगे. जितनी उनकी आये बढ़ता है उनता ही उनका खर्च बढ़ते जाता है. उनको पैसे सम्बन्धी ज्ञान नहीं होता है. उनको यह जीवन भर एहसास नहीं होता की असली ज्ञान धन सम्बन्धी शिक्षा है. इस अज्ञानता की वजह से वह चूहे ही दौड़ में चले रहते है. और पुरे जीवन पैसा के समस्या से जूझते रहते है.

गरीबी का एक और कारण है डर. पहले तो पैसे के बिना रहने का डर से हमे कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है. और पैसे के लिए कड़ी-से-कड़ी मेहनत किये जाते है. इसके बाद जब हमे तनख्वाह मिलती है तो हममे लालच की भावना जग जाती है. पैसा मिलने पर हम बढ़िया से बढ़िया चीजो के बारे में सोचने पर मजबूर हो जाते है जो उस पैसे से खरीद सकते है.

become rich

 

become rich  – इस बारे में गरीब कभी नही सोचते 

 

ज्यादातर लोग अपनी भावना से काम करते है. दिमाग से सोचने का कष्ट नहीं उठाते है. उन्हें डर लगता है ‘पैसे नहीं रहने का’ फिर वे नौकरी करने जाते है और उम्मीद करते है की जयादा पैसा आने से उनका डर दूर हो जाएगा. डर के कारण ही वे नौकरी के जाम में फसे रहते है. पैसा कमाते है और काम करते है. सच बात यह है की पैसा ही उनकी जिन्दगी को चलाता है. परन्तु वे इस बारे में कभी नहीं सोचते और न कभी इस बारे में बात करते है.

  become rich   – पैसे की समझ यानी पैसा सम्बन्धी ज्ञान

हमलोग कहानियो में, न्यूज़ पेपर और टेलीविजन में ऐसा हमेशा सुनते आये है की वह पहले बहुत ही अमीर था. किसी इन्सान के करोड़ो की लाटरी लग गई. कुछ सालो बाद फिर पता चलता है की उसने अपने सारी सम्पति खो दी और अपना जीवन गरीबी में बिताने को मजबूर हो गया. किसी-किसी का हालत इतना दयनीय हो जाता है की भीख मांग कर खाने पर मजबूर हो जाते है. हाल ही एक खबर छपी थी. एक फ़िल्मी सुपरस्टार जिसके पास शुरू में काफी धन था अब वह दर-दर की ठोकरे खा रहा है.

इन सब का क्या कारण है. इन सबका एक ही कारण है. इनके पासा पैसे की समझ नहीं है. उनको यह पता नही होता की पैसा कहाँ लगाया जाये. कैसे पैसे का संचय किया जाये. यह बड़ी बात नहीं की आपने कितना पैसा कमाया, बड़ी बात यह यह की आपने कितना पैसा बचाया. और आपने कितनी पीढियों तक इसे सहेजा.

Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

become rich  –  क्या आपकी सोच खुली?

 

अब आपको यह समझ आ गया होगा को अमीर कैसे बनते है. और जो गरीब है वो गरीब क्यों है. गरीब के पास पैसा आने का माध्यम बस एक है मगर खर्च करने का अनेक. अमीर के पास यह सोच रहता है के कैसे पैसा से पैसा बनाया जाये. पैसे को कहाँ और कैसे use किया जाये की और पैसा आये. और उसके बाद उसे सुरक्षित रखा जाये.

 

 

क्या आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा. अगर अच्छा लगा तो जरुर कमेंट करे. और इसे Facebook पर share भी करे.

 

 

related posts :-

, ,

Post navigation

One thought on “How to become rich – अमीर बनना चाहते है तो जरुर पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *