आमिर खान की जीवनी – biography of Aamir khan

आमिर खानआज हम ऐसी एक शख्स की बायोग्राफी लेकर आये है जिसे मिस्टर पेर्फेक्ट्निस्ट कहते है. वह हर फिल्म में नये अवतार के साथ आते है. वह हमेशा अपनी फिल्मो में कुछ नया करते है. उनका फैन following की लाइन कुछ लम्बी ही है. वह जो भी रोल करते है उनमे जान डाल देते है शायद इसलिए उन्हें सब मिस्टर पेर्फेक्ट्निस्ट कहते है. तो आइये आज आमिर खान के लाइफ के बारे में जानते है.

 

 

नाम – मोहम्मद आमिर हुसैन खान उर्फ़ आमिर खान.

जन्म -14 मार्च 1965, मुंम्बई

माता का नाम – जीनत हुसैन

पिता का नाम – ताहिर हुसैन

 

 

आमिर खान का बचपन और पढाई –

 

आमिर खान का जन्म मुंबई में हुआ था. इनकी शुरूआती शिक्षा the bombay scottish school में हुई. फिर narsee monjee कॉलेज में हुआ. इनके पिता फिल्म प्रोडूसर और डायरेक्टर थे. इनके चाचा नासिर हुसैन भी फिल्म डायरेक्टर और प्रोडूसर थे. आमिर खान ने avantar थियेटर join किया था. और अपना पहला डेब्यू एक गुजरती नाटक से किया  आमिर खान बड़े परदे पर पहली बार यादो की बारात में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट दिखाई दिए थे.

आमिर खान

उन्होंने अपने दम पर फिल्म जगत में अपना स्थान बनाया है. उनकी height 5.5” है जो दुसरे स्टार से काफी कम है.

आमिर खान का फ़िल्मी कैरिएर –

 

आमिर खान बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म यादो की बारात से अपना कैरिएर शुरू किया था. उस समय उनकी आयु 13 वर्ष था. उसके 10 साल बाद 1988 में उन्होंने लीड एक्टर के तौर पर फिल्म किया. यह फिल्म केतन मेहता की holi थी. मगर उनको सफलता उसी साल आई फिल्म कयामत से कयामत तक में मिली. इस फिल्म को लोगो ने बहुत ही पसंद किया. इस फिल्म के लिए उन्हें first national फिल्म अवार्ड (स्पेशल जूरी अवार्ड) मिला. इसके बाद उन्होंने लगातार hit फिल्मे दी.

 

आमिर खान की हिट्स फिल्मे –

आमिर खानदिल, जो जीता वही सिकंदर, दिल है की मानता नहीं, अन्गिला, हम है राही पयार के, फना, दिल चाहता है, मंगल पांडे, रंग दे बसंती, लगान. तारे जमी पर,

1996 में आई फिल्म राजा हिन्दुस्तानी के लिए उनको best एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला दूसरी बार  लगान के लिए best एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला.  उनकी फिल्म लगान ऑस्कर के लिए भी नोमिनेट हुआ था.

उनकी 2006 में आई रंग फिल्म दे बसंती के लिए फिर से best एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला. वह कुल 17 बार फिल्म फेयर की लिए नोमिनेट हुए

उनको 4 बार national फिल्म अवार्ड और 7 बार फिल्म फेयर अवार्ड मिल चूका है.

 

आमिर खान की फैमली –

 

आमिर खान ने दो शादी किया. उनकी पहली पति का नाम रीना दत्ता था जो उनकी फिल्म कयामत से कयामत तक में कम कर चुकी थी. वे शादी के 15 साल बाद तलाक ले लिए. उनकी पहली पत्नी से 2 बच्चे है. उनकी बेटी का नाम इरा है और बेटे का नाम जुनैद खान है.

very sad love story in Hindi – प्यार में दगा दिया मैंने.

आमिर खान

2005 में आमिर खान ने दूसरी शादी की किरण राव से. किरण राव उनकी फिल्म लगान की assistant director रह चुकी थी. आमिर और किरण ने साल 2011 declared किया की उनका एक बच्चा है जिसका नाम आजाद राव खान है.

 कुछ हट के. –

आमिर खान ने अपना प्रोडक्शन हाउस भी खोला. जिसमे उन्होंने तारे जमी पर जैसी बेहतरीन फिल्म बनाई. उन्होंने टीवी पर भी दस्तक दिया और सत्यमेव जयते से धमाकेदार एंट्री की. सत्यमेव जयते के माध्यम से वे समाजिक मुद्दे को उठाया.

उनको 2003 में पद्मश्री और 2010 में पदम भूषण से नवाजा गया.

 

 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा जरुर कमेंट करे और इसे share भी करे.

biographies:-

share on

, ,

Post navigation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *