अक्षय कुमार की जीवनी – Biography of Akshay kumar

अक्षय कुमार

 

अक्षय कुमार

 

आज हमलोग एक ऐसी बायोग्राफी पढेंगे हो फिल्मजगत का खिलाडी है. जी हां अक्षय कुमार की बायोग्राफी. अक्षय कुमार ऐसे एक्टर है जिनका फिल्म से कही दूर-दूर तक सम्बन्ध नहीं था. वह यहाँ तक पहुचे तो बस अपने मेहनत और ईमानदारी के बल पर. आज वह जो भी फिल्म करते है वह सुपरहिट हो जाता है. आज के समय में वह सफलता के गारंटी बन चुके है. तो आइये जानते है उनके लाइफ के बारे में – सलमान खान की जीवनी – Biography of salman khan

 

नाम – राजीव हरिओम भाटिया उर्फ़ अक्षय कुमार

जन्म – 9 सिम्बर 1967, अमृतसर

पिता का नाम –  हरिओम भाटिया

माता का नाम  – अरुणा भाटिया

बहन  – अलका भाटिया

 

अक्षय कुमार की प्रारम्भिक जीवन और पढाई        –

 

अक्षय कुमार का जन्म अमृतसर पंजाब में हुआ था. फिर उनका परिवार दिल्ली के चांदनी चौक में आ गया था. यहाँ उनका एडमिशन डोन बोस्को में हुआ और यही प्रारम्भिक शिक्षा प्राप्त किया. आगे की पढाई वे मुंबई के गुरुनानक खालसा कॉलेज से पूरा किया. उनके पिता हरिओम भाटिया आर्मी में थे. और उनका ही प्रभाव अक्षय पर भी रहा. अक्षय खुद बताते है की उनके अनुशासित जीवन के पीछे पापा का अनुशासन है जो बचपन में मिला.

अक्षय का मन पढाई में नहीं लगा. वे हमेशा खेल कूद में जायदा ध्यान देते. इसलिए उन्होंने भारत में ही ताइक्वान्ड़ो की शिक्षा प्राप्त किये और उसमे ब्लैक बेल्ट हासिल किये. फिर वे मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेने के लिए बैंकाक चले गये. उस समय हवाई जहाज का टिकट 22000 रूपये का था. जिसके चलते उनके पिता ने 18000 रूपये का लोंन लिया. बैंकाक में उन्होंने अपना खर्च निकलने के लिए वेटर की नौकरी करने लगे. फिर वहाँ से वे ढाका आये और वहाँ भी काम किया.

 

अक्षय कुमार

वे बैंकाक से मार्शल आर्ट सिख कर मुंबई लौट आये. उन्होंने एक छोटे से जगह में लडको को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देने लगे. उन्ही लडको से एक लड़के ने अक्षय का कुछ फोटोग्राफ मॉडलिंग के लिए दे दिया. और उसे ने यह बात बताया की आप मॉडलिंग क्यों नहीं करते. फिर उनका फोटोज भी सेलेक्ट हो गया. और उन्हें बुलाया गया. उनको वहाँ कुछ देर बैठाया गया और लड़कियों के साथ फोटोग्राफ्स लिए गये. उसके लिए उन्हें 20000 का चेक दिया गया. जो उनके लिए काफी था. मार्शल आर्ट सिखा कर वे महीने के 5000 ही कमा पाते थे. फिर उन्होंने निर्णय कर लिया की वे मॉडलिंग का ही काम करेंगे.  शाहरुख़ खान की जीवनी – biography of Shahrukh khan

 

अक्षय कुमार का फ़िल्मी करियर    –

 

अक्षय कुमार की फ़िल्मी करियर भी काफी संघर्ष भरा रहा. एक एड शूट के लिए अक्षय को बंगुलुरु जाना था. मगर वह फ्लाइट मिस हो गई. इस से अक्षय बहुत ही उदास हो गये. वह वही टहलते हुए पास के नटराज स्टूडियो में चले गये. वे वहाँ के डायरेक्टर प्रमोद चक्रवती से मिले. प्रमोद चक्रवती को अक्षय की फोर्टफोलियो काफी पसंद आया. फिर उन्हें तीन फिल्मो के लिए ले लिया गया. और उन्हें 5 हजार को चेक भी दिया. यही से उनका किस्मत खुलने लगा.

अक्षय कुमार

 

उनकी जब फिल्म “आज” आई तो उसमे अक्षय का सिन मात्र 7 सेकंड के लिए था. उस फिल्म में हीरो का नाम अक्षय था. वह नाम उनको काफी अच्छा लगा और अपना नाम अक्षय रख लिया. फिर 1991 में अक्षय की “सौगंध” आई. जिसमे उनका स्टंट काफी पसंद किया गया. मगर उनको पहचान मिली 1992 में आई “खिलाडी” फिल्म से. जिसे उनके फिल्म जगत का जेम्सबांड कहा जाने लगा,

फिर उनके खिलाडी नाम की सारी फिल्मे hit हुई और उनको फिल्म जगत का खिलाडी कहा जाने लगा.

फिर एक बार ऐसा समय आया अक्षय की लगातार 14 फिल्मे फ्लाप हो गई. उनका इमेज एक एक्शन हीरो का बन चूका था. फिर उन्होंने कॉमेडी फिल्मे करना शुरू किया और एक बेहतरीन सुपरहिट फिल्म आई “हेराफेरी” और फिर एक बार अक्षय चल पड़े और एक से बढ़कर एक hit फिल्मे दी.

 

अक्षय की hit फिल्मे      –

 

खलाड़ी, सबसे बड़ा खिलाडी, इंटरनेशनल खिलाडी, मैं खिलाडी तू अनाडी, खिलाडी 420, हेरा-फेरी, फिर हेरा फेरी, मोहरा, धड़कन, संषर्ष, ऐतराज, सिंह इस king, हमको दीवाना कर गये, नमस्ते लंदन, राउडी राठौर, गब्बर इज बैक, हॉलिडे, सैनिक, बॉस.

 

 

अक्षय कुमार की love लाइफ –

आमिर खान की जीवनी – biography of Aamir khan

अक्षय कुमार का शादी से पहले काफी लडकियों से नाम जुड़ा. रवीना टंडन, शिल्पा, शेट्टी, रेखा. उनकी पहले अफेयर शुरू हुआ मोहरा के शूटिंग से. जहाँ पर उनका अफेयर रवीना से शुरू हुआ. यहाँ तक की अक्षय और रवीना शादी के मन भी बना चुके थे. अक्षय चाहते थे की रवीना शादी के बाद फिल्मो में काम नहीं करे. रवीना ने यह बात भी मान लिया था. फिर कुछ दिन बाद अक्षय का नाम रेखा से जुड़ने लगा. इस से रवीना और अक्षय में झगड़े शुरू हो गये. और दोनों अलग हो गये. फिर अक्षय और शिल्पा के अफेयर भी शुरू हो गये.

अक्षय कुमार

  फैमली –अक्षय कुमार की

बाद में अक्षय की पत्नी बनी ट्विंकल खन्ना. दोनों ने 2000 में शादी किया. अब उनके दो बच्चे है. अब उनके किसी से अफेयर के खबरे नहीं आती है और अपनी मैरेज लाइफ एन्जॉय कर रहे है.

अक्षय कुमार टीवी शो ‘खतरों के खिलाडी” भी होस्ट कर चुके है. जिसमे हैरतअंगेज स्टंट किया.

 

अक्षय कुमार

 

अक्षय कुमार की अपनी प्रोडक्शन company भी है हरिओम इंटरटेनमेंट है. अक्षय को पदम् श्री अवार्ड से भी नवाजा जा चूका है.

कुछ हट के. –

अक्षय कुमार फिल्म जगत के सबसे फिट अभिनेता है. अक्षय सुबह 4 बजे उठ जाते है. उसके बाद दौड़ लगाते है. योगा जाते है. अक्षय कही भी पार्टी में दिखाई नहीं देते है. वह अपना जीवन बहुत ही सिमित बिताते है. इतनी उचाई पर पहुचने के बाद भी अक्षय देश के किसानो और जवानों से जुड़े है और समय-समय पर उनकी मदद भी करते है.

 

 

 

आपको यह पोस्ट कैसा लगा जरुर कमेंट करे और फ्रेंड्स में जरुर share करे. 

 

share on —

, ,

Post navigation

2 thoughts on “अक्षय कुमार की जीवनी – Biography of Akshay kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *