अनिल कपूर की जीवनी – Biography of Anil Kapoor

 

अनिल कपूर

कोई इनको लखन कहता है तो कोई प्रेम प्रताप पटियाले वाले. कभी हम इनको टपोरी स्टाइल फिल्म में देखे तो कभी कॉमेडी स्टाइल फिल्म में. जी हां हम बात कर रहे है अनिल कपूर की. जिन्होंने हर तरह का किरदार निभाया है. उनकी राम लखन की लखन की भूमिका कौन भूल सकता है तो बदलते समय के साथ वेलकम फिल्म की मजनू भाई तो कभी भुलाया ही नहीं जा सकता है. अनिल कपूर का परिवार फिल्मी रहा है. फिर भी उन्होंने बहुत निचे से अपना फिमली कैरियर शुरू किया. पहले छोटे-छोटे किरदार निभाया फिर strugle कर के अपना अलग मुकाम बनाया. तो आइये जानते है अनिल कपूर के जीवन के बारे में –

 

नाम – अनिल कपूर

जन्म – 22 दिसम्बर 1959, मुंबई

पिता का नाम – सुरिन्द्र कपूर

माता का नाम – निर्मल कपूर

पत्नी – सुनीता कपूर

भाई – बोनी कपूर, संजय कपूर

भतीजा – अर्जुन कपूर

भाभी – श्री देवी

बेटा – हर्षवर्धन कपूर

बेटी – सोनम कपूर,  रिया कपूर

 

अनिल कपूर का बचपन और पढाई –

अनिल कपूर का जन्म मुंबई में हुआ था. उनके पिता एक फिल्म निर्माता है. उनके बड़े भाई भी फिल्म निर्मता है और इनकी भाभी श्री देवी भी फिल्मो में हीरोइन रह चुकी है. अनिल कपूर का प्राम्भिक पढाई आवर लेडी ऑफ़ परपिच्युल सकर high स्कूल, चेंबूर से की. इसके बाद की पढाई उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई से की.

फ़िल्मी कैरियर –

अनिल कपूर ने उमेश मेहरा की फिल्म हमारे तुम्हारे (1979) में एक सहायक अभिनेता भी भूमिका में अपने बॉलीवुड के सफर की शुरुआत की थी.  उसमे बाद उन्होंने हम पॉंच और शक्ति फिल्म में छोटी-छोटी भूमिका निभाते रहे. फिर 1983 में फिल्म आई वो सात दिन. इसमें अनिल कपूर ने प्रमुख भूमिका निभाई. इसमें उन्होंने दमदार अभिनय किया. फिर उन्होंने रुख किया साउथ की तरफ और तेलगु फिल्म वम्सावृक्ष फिल्म की और मणिरत्नम की कन्नड़ फिल्म पल्लवी अनुपल्ल्वी की.

साल 1984 में यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म मशाल जिसमे अनिल कपूर ने दिलीप कुमार के साथ फिल्म की. इस फिल्म के लिए उनको best सपोर्ट एक्टर का फिल्म फेयर का अवार्ड मिला. फिर उनकी एक सुपर hit फिल्म आई चमेली की शादी. यह फिल्म उस साल की सबसे hit फिल्म साबित हुई. सुभाष घई के साथ की उनकी जोड़ी काफी जमी और फिल्म बनी मेरी जंग. इस फिल्म में अनिल कपूर ने एक वकील की भूमीका निभाई जो अपने बाप की हक़ की लड़ाई लड़ता है.

फिर उन्होंने मिस्टर इंडिया, और तेजाब फिल्म से लोगो के दिल पर राज करने लगे. तेजाब के लिए उन्हें best फिल्म फेयर का अवार्ड मिला. उन्होंने टपोरी टाइप भी फिल्मे की जो की राम लखन सबसे best फिल्म हुई.  उन्होंने कॉमेडी फिल्मो में भी काफी सफलता प्राप्त की. जिसमे राम लखन, बीवी नम्बर 01, दीवाना मस्ताना, और वेलकम को कौन भूल सकता है. जिसमे उन्होंने मजनू भाई का किरदार निभाया.

अनिल कपूर

अनिल कपूर कुछ की फिल्मे –

हमारे तुम्हारे, एक बार कहो, लैला, मेरी जंग, कर्मा, मोहब्बत, मशाल, इंसाफ की आवाज, चमेली की शादी, हिफाजत, कसम, ठिकाना, राम अवतार, विजय, तेजाब, रखवाला, राम लखन, जोशीले, परिंदा, कला बाज़ार, किशन कन्हैया, जीवन एक संघर्ष, आवारगी, बेनाम बादशाह, हीर राँझा, लम्हे, त्रिमूर्ति, लाडला, राजकुमार, लोफर, विरासत, जुदाई, दीवाना मस्ताना, घरवाली बाहरवाली, हम आपके दिल में रहते है, ताल, लज्जा, नायक, रिश्ते, अरमान, बेवफा, welcome, सलाम-ए-इश्क, टशन, नो प्रॉब्लम, तेज्ज़, रेस 2, welcome बैक

 

अनिल कपूर की फैमली –

1984 में अनिल कपूर ने सुनीता कपूर से शादी की. इनके तिन बच्चे है दो बेटी और एक बेटा. सोनम कपूर एक एक्ट्रेस है, दुसरे बेटी रिया फिल्म निर्माता है और बेटा यशवर्धन भी फिल्मो में डेब्यू कर लिया है. अनिल कपूर के बड़े भाई बोनी कपूर है जो की फिल्म निर्माता है और छोटा भाई संजय कपूर जो की फिल्मो मे काम कर चुके है. इनके भाभी श्री देवी है.

 

 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा जरुर कमेंट करे. अच्छा लगे तो share भी करे.

 related बायोग्राफी :-

 

share on

, ,

Post navigation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *