सलमान खान की जीवनी – Biography of salman khan

 

सलमान खान

आज हमलोग बायोग्राफी में ऐसे शक्स को पढ़ेंगे जो सिनेमा जगत का भाई है, भाई जान है. जी हाँ, आज हमलोग सलमान खान   की बायोग्राफी जानेगें. फ़िल्मी दुनिया और बाहरी दुनिया में सलमान खान की एक अलग पहचान है. कोई इन्हें दबंग कहता है तो कोई इन्हें वांटेड कहता है. कोई भाई तो कोई भाई जान. मगर एक बात है कोई कुछ भी कहे ये सबके लिए “प्रेम” है. तो आइये एक नजर डालते है इनके जीवन पर—

 

नाम – अब्दुल रसीद सलीम सलमान खान उर्फ़ सलमान खान 

जन्म – 27 दिसम्बर 1965, मध्य प्रदेश

माता का नाम – सलमा उर्फ़ शुशीला चरक

पिता का नाम – सलीम खान

 

सलमान खान  – “बचपन और शिक्षा –

 

सलमान खान -का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. प्राम्भिक पढाई सिंधिया स्कूल ग्वालियर से किया. उसके बाद की पढाई उन्होंने मुंबई के बंदर स्थित सेंट स्तैलेंस लांस हाई स्कूल से किया.

इनकी माँ महाराष्ट्र की है जबकि पिता इंदौर, मध्य प्रदेश के. इनके घर में हर धर्म के लोग रहे है. और सभी धर्म की पूजा भी होती है.

सलमान खान

सलमान खान  -“फ़िल्मी कैरियर –

 

सलमान खान  -ने पहला फिल्म 1988 में किया उसका नाम था बीवी हो तो ऐसी. इसमें सलमान का एक छोटा सा किरदार था. फिर आया साल 1989 का.  जिसने सलमान का लाइफ ही बदल डाला. इस साल सूरज बरजतियाँ ने अपनी फिल्म मैंने प्यार किया के लिए सलमान को साइन किया. सलमान खुद को इस फिल्म के लायक नहीं समझते थे और उन्होंने सुरज् बरजतियाँ को बोला की मैं इस फिल्म के लायक नहीं हूँ आप मेरी फिल्म बीवी हो तो ऐसी देख लीजिये.

फिल्म देखने के बाद बरजतियाँ ने बोला “केवल आप ही मेरी फिल्म कर सकते हो. तब आई एक सुपर-डुपर hit फिल्म- मैंने प्यार किया. जिसने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया. और वही से सलमान को नाम मिला –“प्रेम” इस फिल्म के लिए उन्हें best डेब्यू मेंस फिल्म फेयर अवार्ड मिला.

सलमान खान – “कुछ best फिल्मे” –

सलमान खान

मैंने प्यार किया,  हम साथ-साथ है,  तेरे नाम,  मैंने प्यार किया,  हम दिल दे चुके सनम, बागी,  बंधन,  वांटेड,  बॉडीगार्ड,  बजरंगी भाई जान, एक था टाइगर,  रेड्डी, दबंग, हम आपके है कौन,

 

सलमान खान  – “love life” 

 

उनके love अफेयर्स के खबरे बहुत चली मगर कोई उनका हमसफर नहीं बन पाया. उनका पहला love सोमी अली से, फिर उनका नाम संगीता बिजलानी से जुड़ा, उसके बाद उनके लाइफ में आई ऐश्वर्या राय. काफी दिन दोनों साथ रहे. फिर दोनों अलग हो गये. कहा जाता है की ऐश्वर्या ने बोला था ‘सलमान खान ने उन पर हाथ तक छोड़ा था.’ इस ब्रेकअप के बाद वे काफी दिनों तक फिल्मो से दूर रहे और उसके बाद आई तेरे नाम जिसमे वे नये अवतार में नजर आये. love अफेयर्स में अगला नाम था कैटरीना कैफ. मगर यहाँ भी उनका love ज्यादा दिन नहीं टिक सका और दोनों अलग हो गये.

सलमान खान

सलमान खान  – controversy

 

सलमान का नाम हमेशा controversy में रहता है. हिट एंड रन के मामले में बहुत दिन उनपर केस चला. उन पर आरोप था की वे शराब के नशे में सड़क के किनारे सो रहे लोगो को अपने गाड़ी से कुचला था. उसके बाद वो काले हिरन के शिकार के मामले में भी दोषी रहे है. जब वे जोधपुर में अपनी फिल्म हम साथ साथ है की सूटिंग कर रहे थे. तब उनपर काले हिरन को मारने का आरोप लगा. Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

कैटरिना के जन्मदिन पर भी शाहरुख़ खान से विवाद काफी चर्चा का विषय रहा.

 

सलमान खान  की फैमली –       

 

सलमान खान – सलीम खान की पहली पत्नी सलमा उर्फ़ शुशीला चरक के लड़के है. उनके दो भाई, अरबाज और सोहेल है. इनकी दो बहने भी है. सलमान अपनी फैमली के साथ ही रहते है.

इनका अपना प्रोडक्शन company भी खोला है. जिसका नाम सलमान खान – प्रोडक्शन हाउस है. इसमें वे नये लोगो को मौका देते है. सलमान being human के नाम से संस्था चलाते है जो गरीब बच्चो को हेल्प करती है.

 

 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा जरुर कमेंट करे और इसे share भी करे.

 

related पोस्ट:-

 

share on 

, ,

Post navigation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *