शाहिद कपूर की जीवनी – Biography of Shahid kapoor

Shahid kapoor

 

शाहिद कपूर भारतीय फिल्म जगत का सबसे सुंदर अभिनेता है. जो लडकियों के दिल में बसते है. इनके डांस स्टेप्स बेहतरीन है और जिसे चॉकलेटी बॉय भी कहा जाता है. शाहिद कपूर अपने बेहतरीन एक्टिंग से सभी का मन मोह लेते है. उनके फिल्म विवाह से लोगो के बिच अरेंज्ड मैरिज का बहुत ही बढिया message गया है. उनको बॉलीवुड का सबसे सुंदर हीरो कहा जाये तो कुछ गलत नहीं होगा. आइये जानते है शाहिद कपूर के बारे में –

 

नाम – शाहिद कपूर

जन्म – 25 फ़रवरी 1981, मुंबई

पिता का नाम – पंकज कपूर

माता का नाम – नीलिमा अजीम

बहन – सना

भाई – ईशान कपूर

पत्नी – मीरा राजपूत

 

शाहिद कपूर का बचपन और पढाई –

इनका का जन्म मुंबई में हुआ था. उनका पढाई मुंबई के ही राजहंस स्कूल से हुआ. जब शाहिद 15 साल के थे तब ही इन्होने shimak davar’s dance institute join कर लिया था. उसके बाद की पढाई भी उन्होंने मुंबई के mithibhai कॉलेज से किया.

शाहिद कपूर जब मात्र 3 साल के थे तब इनके माता और पिता में तलाक हो गया था. फिर उनकी परिवरिश इनके नाना के यहाँ हुआ. इनके नाना अनवर अजीम एक जाने-मने जर्नलिस्ट थे.

 

शाहिद कपूर का फ़िल्मी कैरियर –

एक एक्टर के रूप में अपना कैरियर शुरू करने से पहले कई musical एल्बम और विज्ञापनों में काम कर चुके थे. उन्होंने पेप्सी का भी विज्ञापन किया. फिर इन्होने ताल फिल्म में पृष्ठभूमि डांसर के रूप में काम किया. इस फिल्म का गाना कही आग लगे लग जावे  था.

लीड एक्टर के तौर पर शाहिद कपूर ने सं 2003 में आई फिल्म इश्क-विश्क में आये. जिसमे उन्होंने राजीव माथुर नाम के लड़के का किरदार निभाया था. इस फिल्म में अमृता राव उनके साथ थी. इस फिल्म के लिए शाहिद को फिल्म फेयर best मेल डेब्यू अवार्ड दिया गया.

अगले साल उनकी फिल्म आई फ़िदा, जी की काफी अच्छा प्रदर्शन किया. हालाँकि फिल्म नहीं चल पाई थी. 2006 में सूरज बडजात्या की फिल्म विवाह, यह फिल्म शाहिद की अब तक सबसे hit फिल्म रही. और फिर आई फिल्म जब वी मेट जो की एक सुपर डुपर hit फिल्म रही. इस फिल्म में उनके साथ करीना कपूर थी. दोनों की जोड़ी को काफी सराहा गया . उसके बाद उनकी काफी hit फिल्मे आई. जिसमे उन्होंने बेहतरीन एक्शन किया है. उन्होंने कमीने, हैदर, उड़ता पंजाब जैसी फिल्मो में एक्टिंग से लोहा मनवाया है.

 

शाहिद कपूर की फिल्मे –

इश्क विश्क, कमीने, 36 चाइना टाउन, फ़िदा, विवाह, दिल मांगे मोर, मिलेंगे-मिलेंगे, जब वी मेट, फटा पोस्टर निकला हीरो, r. राजकुमार, हैदर, उड़ता पंजाब, रंगून

 Shahid kapoor

शाहिद कपूर  का love लाइफ –

 

शाहिद का love शुरू हुआ साल 2004 में करीना कपूर के साथ. दोनों का love काफी दिनों तक चला. दोनों साथ-साथ फिल्मे भी की. मगर वे बहुत ही कम सफल हो पाई. कुछ साल बाद दोनों का break up हो गया. करीना ने सैफ से शादी कर ली. उसके बाद शाहिद का नाम प्रियंका चोपड़ा से भी जुड़ा मगर ज्यादा दिन तक चल नहीं पाया.

शाहिद कपूर का फैमली –

मम्मी-पापा के तलाक के बाद शाहिद अपने नाना के यहाँ ही रहे. अब उनके फैमली में उनके पापा, उनकी वाइफ मीरा उनके भाई ईशान और बहन सना है. और उनके घर एक छोटा मेहमान भी आ गया है.

हमारी दुआ है शाहिद ऐसे ही आगे बढ़ते रहे.

 

आपको यह पोस्ट कैसा लगा जरुर कमेंट करे. इसे share भी जरुर करे.

 

related biography ;-

 

stories:-

share on 

, ,

Post navigation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *