ऋतिक रोशन की जीवनी – Hrithik Roshan Biography

ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन

 

आज हमलोग बायोग्राफी में ऋतिक रोशन के जीवन के बारे में जानेगे. ऋतिक रोशन का टैलेंट उनके फिल्मो में दीखता है. वे जितने अच्छे एक्टिंग करते है उतने अच्छे डांसर भी है. उनके डांस के दीवाने पुरे विश्व में है. ऋतिक का पूरा परिवार फिल्म जगत में है उनकी माँ, पापा, चाचा और नाना भी है. उनके नाना का नाम  जे ओम प्रकाश है.

नीली आखे और 6 अंगुली वाले ऋतिक अपने चेहरे के भाव से ही अपने किरदार रोमांटिक और सिरियस बना देते है. ऋतिक का कोई मिल गया में रोहित का किरदार कौन भूल सकता है धूम 2 में चोर बने ऋतिक और बेहतरीन लगते है. फिर कृष से सभी बच्चों के चहेते बन गये. ऐसे बहिमुखी प्रतिभा वाले ऋतिक के बारे में जानते है –

अक्षय कुमार की जीवनी – Biography of Akshay kumar

नाम  – ऋतिक रोशन

जन्म – 10 जनवरी 1974

माता का नाम – पिंकी रोशन,

पिता का नाम – राकेश रोशन

चाचा का नाम – राजेश रोशन

नाना का नाम – जे ओम प्रकाश

 

 

ऋतिक रोशन का बचपन और पढाई  –

 

ऋतिक का जन्म मुंबई में बहुत बढ़िया परिवार में हुआ. उनके नाना जी ओमप्रकश जी है जो की मशहूर फिल्म डायरेक्टर थे. उनके परिवार का हर सदस्य फिल्मो से जुड़ा हुआ है. बचपन की पढाई ऋतिक ने बाम्बे स्काटिश स्कूल में हुआ. बाद की पढाई सिद्नेह्म कॉलेज से किया.  नाना पाटेकर की जीवनी – Nana Patekar Biography

ऋतिक रोशन

 

बचपन में ऋतिक एक प्रॉब्लम था. वह यह था की हकलाते थे. इस हकलाने की वजह से जब भी स्कूल में ओरल टेस्ट होता तो ऋतिक बीमारी का बहाना कर के स्कूल बंक कर देते थे. बाद में स्पीच थेरेपी हुई. उस से इनका बातचीत और बोलना समन्य हो गया.

Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

ऋतिक रोशन का फ़िल्मी करियर –  

 

ऋतिक रोशन ने अपने फ़िल्मी करियर का शुरुआत साल 2000 से कहो ना प्यार है से किया था. इस से पहले भी ऋतिक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में फिल्मो में काम कर चुके थे. साल 1980 में जब ऋतिक मात्र 6 साल के थे तब ही फिल्म आशा में बिनी किया. 1980 में एक और फिल्म आप के दीवाने और 1986 में आई फिल्म भगवान् दादा में भी छोटी सी भूमिका निभाई. वे अपने पिताजी के साथ assistant डायरेक्टर भी रहे और करन-अर्जुन और कोयला में उनका साथ दिया.

पहली बार हीरो के रूप में आये. कहो ना प्यार है. इस फिल्म में उनके साथ मनीषा पटेल थी. उनकी भी यह पहली फिल्म थी. दोनों ने उस फिल्म में शानदार एक्टिंग किया. और फिल्म सुपर-डुपर hit रही. इस फिल्म के लिए ऋतिक रोशन को सर्वश्रेष्ठ पुरुष डेब्यू फिल्म फेयर अवार्ड और फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला.

ऋतिक रोशन

 

उसके बाद आई उनकी फिल्म फिजा जो उनता तो नहीं चल पाया मगर इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला. उसके बाद मिशन-कश्मीर hit रही और फिर यादें में बेहतरीन रोमांटिक हीरो का किरदार निभाया. 2001 में फिर एक बार उनकी बेहतरीन फिल्म आई कभी ख़ुशी कभी गम उसके लिए उन्हें फिल्म फिर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला. उसके बाद भी वे लगाटर hit फिल्मे करते रहे.

सलमान खान की जीवनी – Biography of salman khan

ऋतिक रोशन का कुछ हिट्स फिल्मे –

 

कहो ना प्यार है. मिशन-कश्मीर, कभी ख़ुशी कभी गम, कोई…मिल गया. कृष, धूम 2 जोधा अकबर, जिन्दगी न मिलेगी दुबारा, अग्निपथ, कृष 3, काबिल

 

ऋतिक रोशन  का love लाइफ और फैमली –

 

ऋतिक रोशन का 1st love रही सुजैन खान. ऋतिक और सुजैन एक-दुसरे को स्कूल टाइम से ही जानते थे. फिर दोने ने साल 2000 में शादी कर लिया. शादी इनकी अच्छी चल रही थी. बहुत साल बीतने के बात दोनों ने तलाक ले लिया. अभी फ़िलहाल दोनों अलग रहते है.  Super sad true love story – कहानी एक धोखेबाज़ लड़की की.

इनके दो बच्चे भी है. एक का नाम रेहान रोशन और दूसरा रिद्धान रोशन

 

 

आप को यह पोस्ट कैसा लगा जरुर कमेंट करे और share भी करे.

related posts :-

 

share on

 

, ,

Post navigation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *