Inspirational life quotes-सफलता के लिए जरुरी बातें (भाग-2)

Inspirational quotes :
sn tiwari

Reviewed by:
Rating:
5
On January 20, 2017
Last modified:February 8, 2017

Summary:

it is very good Inspirational life quotes

पिछले आर्टिकल मे हमने बताया था की सफलता के राहो में कौन- कौन सी प्रॉब्लम आती है. आपकी असफलता के कारण क्या है? हम ऐसा क्या करते है की सफल नहीं हो पाते. आज हम बात करेंगे की सफलता के लिए क्या करें. कौन सा काम करे की सफल हो. आज उसी पर बात करेंगे. कुछ Inspirational life quotes  आपके लिए दिए जा रहे. मुझे पूरा विस्वास है आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा. और आपको सफल बनाने में मदद करेगा.

Inspirational life quotes  – अपने लिए समय निकालें

हम अपने लाइफ में busy रहते है. हमेशा हमारे ऊपर काम का बोझ पड़ा ही रहता है. एक काम ख़त्म हुआ नहीं की दुसरे काम की चिंता सताने लगती है. हमारी लाइफ भाग-दौर वाली हो गई है. कुछ देर बैठ कर अपने ही बारे में सोचने का समय नहीं है. यही सफलता के राह में सबसे बड़ी बाधक है. आप दिन भर में कुछ देर के लिए अपने लिए टाइम निकाले. यह टाइम 10 मिनट, 15 या 20 मिनट भी हो सकता है. शुरू-शुरू में आप देखंगे आप 5 मिनट भी बैठ नहीं सकते.

Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.
अब आराम से बैठिये अपने दिमाग को शांत करें. अपने काम के बारे कुछ देर के लिए भूल जाएँ. जैसे ही दिमाग शांत होगा. आपके काम करने की क्षमता बढ़ जाएगी. काम को पहले से बढ़िया से करेंगे और सफलता की दिशा में काम करेंगे.

Inspirational life quotes – अपना लक्ष्य स्पष्ट करें

Inspirational life quotes
हम में से कितने है जिनको अपना लक्ष्य स्पष्ट है. 90% तक ऐसे है जिनका अपना कोई लक्ष्य ही नहीं है. और जो 10% है वही तो सक्सेसफुल है.
आप अपना लक्ष्य स्पष्ट किजिये. अपने लक्ष्य को लिख लें. क्यों की जब भी आप इसे देखेंगे आपको उतना ही energy मिलता है, एक उत्साह आने लगता है उसे पाने को और आप उतनी ही उत्साह से अपना काम करेंगे और एक दिन आप अपने लक्ष्य पर होंगे.

Inspirational life quotes – काम को टालने की आदत छोड़ें

सफलता की राह में सबसे जरुरी जो बात है वो यह है की आप काम कब शुरू कर रहे है. कुछ लोग योजना बनाने में ही समय गवां देते है. आप जहा है वही से काम शुरू करें. कुछ भी शुरू, “शून्य” से ही होता है. बाद में शिखर तक पहुचते है. शुरू ही नहीं किया तो शून्य के शून्य ही रह जाओगे.

तो काम को टालने की आदत छोरे और शुरू कर दे अपना काम बिना सेकंड गवाएं.

Inspirational life quotes

 

 

Inspirational life quotes  – अपना टाइम table बनाये.

शुरू-शुरू में हम अपने काम को इतना कर देते है की कुछ देर बाद ही हार जाते है और उस काम को छोड़ देते है.
आप काम करने के लिए टाइम table बनाये और उसी के अनुसार चलें. उस टाइम table में अपने काम से लेकर खेल-कूद और मनोरंजन को भी प्राथिमिकता दे.
शुरू-शुरू में 1 hour या 2 hour ही करें. फिर कुछ दिन बाद टाइम को बढ़ाएं. जितने देर का टाइम table बनाते है उस पर मन से लग जाए.
आप इन बातो पर अमल करे सफलता जरुरआप से गले मिलेगी. बस आप शुरू कीजिए.

 

सम्बन्धित आर्टिकल for Inspirational life quotes 

Inspirational quotes for life-सफल होना चाहते है? यह आर्टिकल पढ़े

 

 

it is very good Inspirational life quotes
, ,

Post navigation

2 thoughts on “Inspirational life quotes-सफलता के लिए जरुरी बातें (भाग-2)

  1. I love that you'll be showcasing vacation outfits. I'm going back home to Hawaii soon, and I feel like I haven't seen the sun in so long that I've forgotten how to dress for it! 😀 I'm being ridiculous, I know, but you're blog is so inralsationpi, and I'm excited to dress for the beach. This outfit is absolutely gorgeous, and I want to wear a million pieces of jewelry and hope they come as fluidly together as yours do. Gorgeous!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *