Inspirational quotes for life-सफल होना चाहते है? यह आर्टिकल पढ़े

 

कितने ही लोग सफलता को बहुत ही बड़ा हौवा समझ रखे है. जैसे की वह मिल ही नहीं सकता और जिसको मिल गया वह खुशनसिब है, लकी है. जबकि सच्ची इसके उल्टा है.

सफलता आपसे मात्र दो कदम दूर है और यही दो कदम हमे चलना है फिर सफलता आपके पास मिलेगी आपको गले लगाती हुई.

सबसे पहले बात यहाँ आकर रुक जाती है की वह दो कदम चलना किस तरफ है. हम चलते ही रहते है मगर ये देखने की हिम्मत ही नहीं कर पाते, ये सोचते ही नहीं की हम चल किस तरफ रहे है. बस आँख निचे किया और चल पड़े. motivational success stories – सफलता आपके हाथ में है

नतीजा “असफलता”. जैसे “सफलता है पूरब दिशा में और हम छटपटा कर कभी इधर- कभी उधर भाग रहे है. और हम यही सोच कर उधर नहीं जा पाते की उधर सफलता है ही नहीं. क्यों की वो रास्ता थोड़ा टेढ़ा है. उस टेढ़े रास्ते को देख कर ही हम उस पर जाना पसंद नहीं करते और सफलता उसे टेढ़े रास्ते के अंत में हमारा इन्तजार कर रही होती है.

 Inspirational quotes –  असफलता का सबसे बड़ा कारण

 

आपने कभी सफल लोगो को observe किया है? अगर नहीं, तो कीजिए! देखिये उनका जीने के तरीके और सोचने के तरीके कैसे है. आप पाएंगे उनका तरीका और आपका तरीके में जमीं आसमान का अंतर है. आपने तो ये जरुर देखा होगा की कैसे उनका PA (personal assistant) उनका समय उनको ध्यान दिलाता है. इस प्रोग्राम में, इस सेमिनार में इतना टाइम देना है. फिर इतना से इतना टाइम यहाँ पर. कहने का मतलब उनका सारा काम टाइम पर होता है वो अपने आप में अनुशासित है. उनका अपना काम करने का time table है.

हमें कौन सा काम कब करना है पता ही नहीं है. न हमारे पास schedule है और न ही time table. हम खाने के time पर काम करते है, काम करने के time पर गप्पे लगाते है और गप्प्पे लगाने के time पर बैठ कर टीवी देख रहे होते है.

  Inspirational quotes  – सफलता में आपकी सोच ही बाधा है.

Inspirational quotes

 

 

 

हम अक्सर यही सोचते रहते है. मैं यह काम करूँगा तो पता नही सफल होऊंगा या नहीं. अभी तो मैं इस काम को करने लायक हूँ ही नहीं कुछ दिन बाद करेंगे. जब अच्छा से काम को जान जायेंगे. और वह दिन कभी भी नहीं आता है. हम न तो उस काम में कभी महारत हासिल करेंगे और न ही शुरू कर पायंगे.बस उस काम को टालते-टालते वहाँ तक पंहुचा देंगे जहाँ से हम उस काम को कर ही नहीं सकते.Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

उसी काम को सफल लोग तत्काल ही शुरू कर देते है. थोड़े से ही जानकारी में. काम किया- ख़राब हो गया. फिर किया- फिर ख़राब हो गया. ये काम तब तक चलता रहता है जब तक उस काम में सफल ना हो जाये. गिरा तो क्या हुआ- फिर से उठाना ही तो जिन्दगी है. गिरने के डर से चलो ही मत. फिर तो कभी भी सफलता के स्वाद नहीं चख सकते. बस बैठे-बैठे सोचने से कुछ नहीं होगा. करना पड़ेगा. वो भी अभी ही.

  Inspirational quotes  -असफलता का दूसरा कारण “टालते रहना”

Inspirational quotes

 

 

हम काम को अक्सर टाल-मटोल करने में पूरा ही नहीं कर पाते है. अभी तो खाना खाया हूँ, चलो एक बार mobile देखते किसी का message तो नहीं आया, अभी थोड़ी थकान लग रही है, यह काम कठिन है उसे बाद में करेंगे पहले हल्का वाला करते है, कल से जरुर करूँगा. ये सारी सोच हमारी असफलता के कारण है. इसे जितना जल्दी हो छोड़ना चाहिए.

तो क्या करें सफलता के लिए, next पोस्ट में पढ़िए..

आपको ये पोस्ट कैसे लगा जरुर कमेंट करे. अच्छा लगा तो दोस्तों को जरुर share करे.

 

 

सम्बंधित पोस्ट:-  

motivational success stories – सफलता आपके हाथ में है

 

short motivational story- दो कदम सफलता की ओर

very sad love story in Hindi – प्यार में दगा दिया मैंने.

 

, , ,

Post navigation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *