Motivational message in Hindi – काम में निरंतरता कैसे लाये

Motivational message in Hindi

 

कोई काम शुरू करने से जयादा महत्वपूर्ण है उसमे निरतंरता. हम कोई काम शुरू तो कर देते है. मगर 2 या 3 या 5 दिन जाते-जाते थक जाते है. जो energy से काम शुरू किया वह energy ही खत्म. मन कहने लगता है –“छोडो यार अब नहीं करते है. क्या होगा कर के. कल से करेंगे. बहुत बोरिंग है अभी नहीं करेंगे. मन 10 तरह के बहाने बनाने लगता है. वह चाहता है कैसे भी इस काम को छोड़ दे. और हम अपने मन की बात मान भी लेते है और उस काम से अलग हो जाये है. फिर बदले में मिलती है ‘असफलता’.

Motivational message –  इसको एक कहानी से समझते है –

चंदन का exam शुरू होने में अब मात्र 2 महिना समय बच गया था. कितने ही दिन से वह पढाई करने के लिए टाइम टेबल बनाने के लिए सोच रहा था. आज कल करने के चक्कर में अभी तक नहीं बना पाया और ऐसे ही पढाई करता रहा. जिससे की तैयारी ठिक नहीं चल रही थी. exam धीरे-धीरे नजदीक आ रहा था. वह परेशान हो गया. वह सोच लिया वह आज ही टाइम टेबल बनायेगा और उसी के अनुसार पढाई करेगा.

जब वह टाइम टेबल बनाने बैठा तो देखा दो महीने में काफी सिलेबस कवर करना है. सभी सिलेबस को दो महीने के हिसाब से रूटीन बनाने लगा. उस दिन वह जोश में था. वह 12 घंटे रोज पढने का रूटीन बनाया. पहले –पहले दिन से बहुत जयादा मेहनत करने लगा.

Motivational message

 

पहला दिन बहुत ही अच्छा से पढाई किया दूसरा दिन भी लगभग टाइम टेबल से ही पढाई किया. तीसरा दिन लेट पढने बैठा और समय से पहले उठ गया. चौथा दिन 1-2 schedule मिस कर दिया. 5 वे दिन सोचा आज रेस्ट करते है जबकि टाइम टेबल में रेस्ट नहीं था. अगले दिन उसने टाइम टेबल देखने की हिम्मत ही नहीं की. उसका टाइम टेबल खत्म हो गया जिस जोश के साथ उसने शुरू किया था. वह खत्म हो गया. वह पुराने ढर्रे पर फिर से आ गया जहाँ से उसने शुरू किया था.

 

Motivational message  – यही समस्या हर क्षेत्र में है 

 

यह समस्या केवल पढाई के क्षेत्र में नहीं है. जीवन के हर क्षेत्र में है. चाहे वह बिजनेस हो, चाहे पढाई, चाहे खेकुद या हेल्थ हो. हर जगह यही समस्या है. हम जिस बिजनेस को करना चाहते है. उसे शुरू तो कर देते है मगर थोड़े ही दिन में loss होने या ग्राहक नहीं आने पर घबडा जाते है और उस से बहार आ जाते है.

हेल्थ में भी यही समस्या है. हर कोई चाहता है फिट रहना मगर एक्सरसाइज करना कोई नहीं चाहता है. पूछने पर पता चला की ‘किया था यार कोई फायेदा नहीं हुआ तो छोड़ दिया’. ये लोग ऐसे इन्सान है जो एक ही दिन योगा के सारे आसन कर लेंगे. एक ही दिन 5 km दौड़ लेंगे. और दुसरे दिन खत्म. एक ही दिन में इनको फिट होने होता है.

 Motivational message – क्या है इसका उपाए

इसका उपाए बहुत ही सिंपल है. अगर आप पढने के लिए टाइम टेबल बना रहे है तो एक ही दिन बहुत जयादा टाइम मत दीजिये. छोटे से शुरुआत कीजिए. 1 या 2 घंटे ही दीजिये. एक वीक तक चलने दे. फिर आपको खुद लगेगा और पढू और आपका टाइम टेबल अच्छा चलने लगेगा. पढाई के साथ खेल-कूद और मनोरंजन को भी अहमियत दे.

Motivational message

 

अगर आप हेल्थ बना चाहते है तो एक ही दिन 5 km मत भागिए या जिम में जाकर 2 घंटे पसीना मत बहाइये. हेल्थ बनाना चाहते है तो आप तेज कदमो से चलने का आदत डालिए और फिर कुछ दूर दौड़ने का फिर कुछ और आगे. जिम में जाकर पहले हलके से शुरू करे 2-4 दिन ऐसे ही चलने दे फिर आपको खुद ही इंटरेस्ट आने लगेगा और यही नियम सभी क्षेत्रो में लागु होता है.

आप कोई भी काम शुरू करना चाह रहे है तो शुरुआत छोटे से करे. ऐसा करेंगे तो खुद ही इंटरेस्ट बढेगा. उस काम को करने में आनंद आने लगेगा. फिर आप उस काम को आगे बढ़ा सकते है. और जितना मन उतना आगे बढ़ा सकते है.

 

 

आपको यह पोस्ट कैसा लगा जरुर कमेंट करे. और आपके भी ऐसे story है तो हमे भेजिए हमलोग उसे publish करेंगे 

 

 

motivational posts :-

 

share on 

,

Post navigation

One thought on “Motivational message in Hindi – काम में निरंतरता कैसे लाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *