MOTIVATIONAL QUOTES- 5 बातें जो आपको असफल बनाती है

आज हम 5 ऐसी बातें जानेगें जो हमे सफलता से दूर असफलता की राह में ले जाती है. मैंने बहुत से BOOK का अध्ययन किया और जाना की आखिर वह कौन-सा बात है जिससे लोग असफल हो रहे है. उनमे से कुछ बातो को मैंने बहार निकला और आपलोग के समाने MOTIVATIONAL QUOTES  के रूप में रख रहा हूँ. मैं आशा करता हु की ये 5  MOTIVATIONAL QUOTES   आपलोग को सफलता का मार्ग प्रसस्त करेगा.  Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

MOTIVATIONAL QUOTES

  1. आपकी सोच :- सफलता के रास्ते में सोच बड़ा बाधक है. हम किसी भी काम करने के पहले ही सोच लेते है की यह काम हमसे नहीं होगा. बस वही से असफलता का मार्ग शुरू हो जाता है. जबकि सच्चाई यह है की ऐसा कोई काम नहीं नहीं जो मनुष्य नहीं कर सकता. और जब दुसरे इस काम को कर सकते है तो आप क्यों नहीं. तो अपनी सोच को बदल दीजिये. और असफलता से सफलता की और मुड जाइये.
  2. इच्छा की कमी:- जब तक आप में किसी काम को लेकर सफल होने की प्रबल इच्छा नहीं है तो आप सफल हो ही नहीं सकते. आप में यह होना चाहिए की “मुझे यह काम करना है तो करना है किसी भी condition में, कोई भी मुश्किल आये.” दूसरा बात हम कोई भी काम आधे-अधूरे मन से करते है. होगा तो अचछा है नहीं होगा तो भी अच्छा है. यही असफल की ओर ले जाता है. अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत कीजिए.
  3. सफलता में आपकी आस्था :- हम में से कोई भगवान् हो नहीं देखा है फिर भी हमें उनमे आस्था है, विश्वास है. वैसे ही आपको सफलता में भी आस्था बनानी पड़ेगी. यहाँ मैं बोल रहा हूँ – “बनानी पड़ेगी” क्यों की आप में पहले ही यह आस्था है की हम सफल नहीं हो सकते है. आस्था का ही परिणाम है की हमारे में POSITIVE THINKING आने लगती है. आप सफलता में आस्था रखिये और देखिये परिणाम कैसे बदलता है.  true love story – एक दर्द भरी रात की कहानी

 MOTIVATIONAL QUOTES  – 5 बातें जो आपको असफल बनाती है 

MOTIVATIONAL QUOTES
MOTIVATIONAL QUOTES

 

  1. लगन में कमी :- लगन की कमी, वह कमी है जो सफलता की राह में बहुत बड़ी बाधा बनती है. जब तक किसी काम को पुरे लगन के साथ नहीं किया जाएगा तब तक सफलता संभव नहीं है. आधे-अधुरा मन से किया गया काम असफलता की ओर ले जाता है. लगन का अभाव अधिकतर व्यक्तियों में पाया जाता है. मगर सच यह भी है की इसे प्रबल इच्छा शक्ति के बल पर हटाया भी जा सकता है. तो आप अपने काम में पुरे लगन के साथ कीजिए आप जरुर SUCCESS होंगे.

 sad love poem-कोई मेरा भी होता इस बेगाने दुनियाँ में,

  1. योजना की कमी :- किसी भी काम को करने से पहले उसकी योजना बनाये. बिना योजना के काम बिच में आध-अधुरा ही रह जाता है. जो भी आप काम करना चाहते है, चाहे वह काम कितना भी छोटा क्यों न हो या कितना भी बड़ा क्यों न हो. उसे योजनाओ में विभाजित कर दीजिये और उस योजना के छोटी सी भाग को पूरा कीजिए. आप देख कर हैरान हो जायेंगे की आपने उस बड़े से काम को कर दिया है.

अगर किसी काम को योजना नहीं बनाते है तो आप जब काम के बिच तक पहुच जायेंगे तो आपको समझ नहीं आएगा अब क्या करना है. तो किसी भी काम को योजनाबद्ध तरीके से कीजिए जरुर सक्सेस होंगे.

 

 

आपको यह आर्टिकल कैसी लगी हमे जरुर कमेंट कर के बताये. और अगर आप भी कुछ लिखना चाहते है तो हमे लिख कर मेल कर सकते है. चाहे वह story हो या पोएम या motivated आर्टिकल हो. आप भेज सकते है. हम उसे अपनी website पर publish करेंगे.

 

सम्बन्धित आर्टिकल:-

Inspirational quotes for life-सफल होना चाहते है? यह आर्टिकल पढ़े

Inspirational life quotes-सफलता के लिए जरुरी बातें (भाग-2)

Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

कुछ story जो आप जरुर पढना चाहेंगे:-

 

very sad love story in Hindi – प्यार में दगा दिया मैंने

the best love story-मेरा प्यार, मेरी जिन्दगी है

short love story-एहसास एक सच्चे प्यार की

sad love story -आकर्षण (ATTRACTION)..One Side Love

 

कुछ poem आपके लिए:-

 

sad love poem-कोई मेरा भी होता इस बेगाने दुनियाँ में,

Inspirational poem in hindi – हम तो युवा राही है.

Mother poem – एक प्यारी सी poem “माँ” के लिए

, ,

Post navigation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *