motivational success stories – सफलता आपके हाथ में है

 

मै आपलोग के समक्ष एक   motivational success stories  रख रहा हूँ. इसमें आप पढेंगे कैसे एक लड़का अपनी लाइफ में success होता है. शुरू में सब उस से येही कहते थे तू success नहीं हो सकता तुम यह काम छोड़कर दूसरा कम शुरू कर दो. मगर वह अपने सपने को एक दिन सच कर के दिखा देता है. आप भी पढ़िए-  motivational success stories

 

 

जब मेरा दोस्त अच्छी पढाई कर के एक मल्टीनेशनल company में लग गया तो एक बार मुझे भी अपने आप पर संदेह हुआ. क्या में कुछ पाउँगा? क्या मैं अपने लाइफ में success हो पाउँगा? क्यों की अभी तक failure ही था. सक्सेस कही दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहा था. जो भी कोई मुझसे मिलता मुझ पर दया दिखता. मुझे सलाह देता और यही कहते- “क्या रखा है इन सब चीजो में. कोई बढ़िया नौकरी के लिए प्रयास क्यों नहीं करते.” मैं कभी उसने कुछ नहीं कह पाया. मगर अपने दिल में एक बात हमेसा कहता. “एक दिन ऐसा आएगा, उस दिन तुम सभी यही कहेंगे “मन गये तुमको. तुमने कर के दिखा दिया.”

कभी कभी मन भी उनकी बातो में बहने लगता. छोड़ क्यों नही देता यह काम. शायद वह लोग सही कह रहे है. सभी senior है सभी को एक्सपीरियंस है लाइफ का. मगर मेरे दिल की गहराई में एक बात अटक जाती थी “में क्यों गध्धे जैसा किसी और के लिए दिन-रात काम करूँगा, अपने दिल का काम छोड़ कर. दिल इस बात का इजाजत नहीं दे रहा था. मैं उस दोस्त से दुरी बनाकर रहना चाहता था ताकि मुझे advise न दे. मुझे हिन् भाव से न मिले.

motivational success stories

motivational success stories – अपने  सपने को सच करना

 

Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

“हेल्लो, क्या कर रहा है बिवेक?” मैं अपने room में बैठ कुछ लिख रहा था. तभी अचानक मेरा दोस्त आ धमका.

“कुछ नहीं बैठा था तो सोचा कुछ लिखता हूँ.”

“पता है इन सब चीजो में कुछ रखा नही है. आज के टाइम में हिंदी राइटिंग को कोई नहीं पूछता.” वह मेरे सामने वाले chair पर  बैठ गया. मैंने देखा काफी स्मार्ट हो गया है. job लगने के बाद. वह अपने उसी attitude में बोला – “मैं तुमसे कितने बार बोला छोड़ इन सब चीजो को और किसी बढ़िया कॉलेज से MBA वैगरह कर ले और मेरी तरह job कर ले. मजे है फिर लाइफ में.”

मेरे चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कान आई. मैंने अपना पेन रख दिया जिससे अभी तक लिख रहा था और बोला- “पता है तुम कितना भी बड़ा job कर लो कितना भी पैसा कमा लो. मगर तुमको कभी satisfaction  नहीं होगा. पता है क्यों? क्यों की तुम वह नहीं कर रहे जो तुम चाहते हो. तुम बस भागे जा रहे हो. गध्धे की रेस में दौड़े जा रहे हो. और मै? मैं कभी सक्सेस होऊ या ना होऊ. वह success या failure दुनिया की नजर में है. मेरे नजर में मैं अभी भी success हूँ. क्यों की मैं वही कर रहा जो मेरे अंदर है और यही मेरे success है. जब भी मैं अपना पेन और register लेकर बैठता हूँ. उसको किसी सक्सेस में तौला नहीं जा सकता.”

मेरे अंदर जो भी था सारा निकल दिया एक बार में ही. वह बैठ सारा बात चुपचाप सुनता रहा. उसके बाद वह इस topic से हट गया. उसका “moral” वह नहीं रहा जिसके साथ वह यहाँ पर आया था. मेरा भी moral वह नहीं रहा जो उसके आने के वक्त था. मुझे एक अगल energy मिल रहा था.

मैं लगा रहा अपने राइटिंग में. पहले एक बुक आया वह hit हो गया. दूसरा आया वह भी चल पड़ा इस तरह मेरी 5 किताबे आई और 5 के 5 हिट्स हुई.

Inspirational quotes for life-सफल होना चाहते है? यह आर्टिकल पढ़े

motivational success stories – जब मैं सफल हुआ

motivational success stories

अब frustrate होने का टाइम दुसरो का था. सब मुझे आइडियल मानने लगे. अब अपने अपने राय देने लगे- “मैं तो पहले ही जानता था. यह सक्सेस होगा एक दिन.

MOTIVATIONAL QUOTES- 5 बातें जो आपको असफल बनाती है

मेरा दोस्त जिसे देख कर कभी मैं frustrate होता था अब वह frustrate हो गया अपनी job से. वह अपनी job छोड़ना चाहता था और एक दिन वह मेरे पास आया advice के लिए. मैंने भी दिल से लगकर उसकी बहुत हेल्प की.

इस कहानी का मतलब है – “कोई भी अपने आप में perfect नहीं है. सभी के अंदर कुछ quality है तो कुछ कमियां है. आपन भी अपनी quality देखो. कमियां तो दुसरे देखते ही रहते है.

दूसरी बात – सभी को inspiration की जरुरत होती है. चाहे successful हो या failure हो. आप भी अपने क्षेत्र के successful लोगो से inspiration ले.

 

आपको यह story  कैसा लगा जरुर कमेंट करे. और फ्रेंड्स में share जरुर करे. अगर आपके पास भी सक्सेस story है तो हमे share करे हमलोग उसे publish करेंगे.

 

 

सम्बन्धित story:-

Inspirational life quotes-सफलता के लिए जरुरी बातें (भाग-2)

 

Inspirational quotes for life-सफल होना चाहते है? यह आर्टिकल पढ़े

 

MOTIVATIONAL QUOTES- 5 बातें जो आपको असफल बनाती है

 

Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

 

love story:-

 

very sad love story in Hindi – प्यार में दगा दिया मैंने.

 

true love story – एक दर्द भरी रात की कहानी

 

short love story-एहसास एक सच्चे प्यार की

, , ,

Post navigation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *