Motivational thoughts for life – सफलता की राह खुद तय करें

Motivational thoughts

 

इस दुनियाँ में कोई भी पूर्ण नहीं है. हाँ दुसरे के नजर में जरुर है. अगर किसी को यह लगता भी है की मैं पूर्ण हूँ. मुझे वह सारी चीज मिल गई- ज्ञान भी, धन-दौलत भी समझदारी भी तो वह झूठ बोल रहा है. दुनियाँ को दिखने के लिए वह पूर्ण होने का दावा करता है. पूर्ण तो हम छोटी-सी-छोटी चीजो में हो सकते है. पैसे तो झूठी शान देखने के लिए होता है. अगर आपको ऐसा नहीं लगता है तो एक बात अपने दिमाग में लायें- ख़ुशी कहाँ पर है – गावं में या शहर में. शहर में पैसा-ही पैसा है. मगर जो ख़ुशी, ईमानदारी, खुली हवा, खुली सोच, भाईचारा, बहुत सारी चीज है वह शहर में नहीं मिल सकता. बस आपको देखने की जरुरत है. Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

आप सफल होंगे या नहीं यह कोई और नहीं बता सकता. और अगर कोई बता रहा है तो उस पर विश्वास मत कीजिए. विश्वास कीजिए तो बस खुद पर. आप खुद तय करेंगे. हाँ कोई सफल आदमी यह जरुर बता सकता है की वह सफल कैसे हुआ, क्या करके सफल हुआ, क्या-क्या दिक्कतें हुई उसके राह में. मगर आपके साथ भी वही condition नहीं आएगा. आपके पास कुछ दूसरा प्रॉब्लम हो जो उसे न मिला हो. वह प्रॉब्लम को किसी और तरीके से निपटा हो जो की आप नहीं कर सकते.

 

Motivational thoughts – किसी के कहने पर विश्वास नहीं करें

motivational success stories – सफलता आपके हाथ में है

successful लोगो को पढो और उनसे सीखो मगर आँख बंद करके उनके बात पर विश्वास मत करो. ऐसा मत सोचो की successful लोगो ने कह दिया की तू success हो जाएगा तो मैं success हो जाऊंगा. वो बोल दिये की तू success नहीं हो सकता तो मैं अब कभी success नहीं हो सकता.

 

आपलोग को एक कहानी बताता हूँ जिससे आपलोग बढ़िया से कनेक्ट कर पाएंगे – Motivational thoughts 

short motivational storyमेरा एक मामा का लड़का था. मुझसे उम्र में कुछ छोटा होगा. वह एक बढ़िया सी company में बढ़िया सा रैंक पर था. वह मेरे काम करने के तरीके से impress था.  मेरे अपने बिजनेस में success होने के बाद घर-परिवार, लोगो में मेरा मान-आदर बढ़ गया था. लोग मुझ से आईडिया लेने लगे. मैं भी दुसरो को हेल्प करता और बताता ऐसे नहीं ऐसे करो. मेरे आईडिया और advise कितना कारगर था ये तो मुझे पता नहीं था.

एक दिन उसका call आया. उसने बताया की वह अपना job छोड़ना चाहता है और मेरी तरह वह भी अपना बिजनेस करना चाहता है. अपना सेल्फ का. मैंने उसे बुला लिया. short motivational story- दो कदम सफलता की ओर

उसने मुझे अपना सारा प्लान बताया . कैसे शुरू करना है, कैसे मार्केटिंग करना है, कैसे product बेचना है. उसने सारा चीज तैयार कर रखा था. पर मैंने मना कर दिया. मुझे लगा प्लान ठिक नहीं है. इसमें success नहीं मिलेगा. ऐसा केवल मुझे लग रहा था. उसे नहीं. मैं उस क्षेत्र में successful था. जिसमे अभी-अभी एक प्लान को नाकारा था. यह मेरा personal बिचार था की उसमे success नहीं मिलेगी. वह वहाँ से चला गया. फिर हमारी उसकी मुलाकात नहीं हुई और न कभी बात हुई.

 

motivational success stories

 

Motivational thoughts – अपनी राह खुद बनाये

 

आपको यह जानकर हैरानी होगी की वह उसमे सक्सेस हो गया. पता है क्यों success हुआ? क्यों की वह यह नहीं मान लिया की भाई ने बोल दिया की प्लान success नहीं हो सकता तो नहीं होऊंगा. उसका अपने ऊपर विश्वास था की मैं कर जाऊंगा. अपने प्लान के ऊपर भरोसा था. अगर वह यही सोच कर छोड़ देता की ‘वह success है बोल रहे है तो सही ही बोल रहे ही होगें.’ तो वह भी failure ही रहता.

मुझे भी इस बात की ख़ुशी हुई की वह सफल हो गया. क्यों की यहाँ पर एक भ्रम लोगो के मन से दूर हो जायेया – “जो successful लोग बोल दिया वही होगा.”

आप अपना रास्ता खुद बना सकते हो आपकी सफलता आपके हाथ में है किसी और के हाथ में नहीं. आप चाहोगे तो आप सफल होगे, आप चाहोगे तो आप असफल. दोनों आपके हाथ में है. MOTIVATIONAL QUOTES- 5 बातें जो आपको असफल बनाती है

एक और बात – कोई भी आपको यह बोल रहा है की तुम यह नहीं करके तो वह कैसे बोल सकता है? सोचो इस बात को. आप क्या कर सकते हो और क्या नहीं, बस कोई जनता है तो वह खुद आप हो – “खुद आप”

 

, , ,

Post navigation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *