नाना पाटेकर की जीवनी – Nana Patekar Biography

नाना पाटेकर

नाना पाटेकर

नाना पाटेकर का नाम लेते ही एक बहुत बोलता हुआ इन्सान का छवि दिमाग में बन जाता है. उनका ये जल्दी-जल्दी बोलना उनके अदाकारी में चार चाँद लगा देता है. परदे पर इतना बोलने वाले नाना पाटेकर असल जीवन में बहुत ही कम बोलने वाले इन्सान है. नाना पाटेकर अदाकारी में तो हीरो है ही रियल जीवन में भी कम हीरो नहीं है. वे हमेशा गरीब किसानो का आवाज उठाते रहे और उनको मदद भी करते रहे है. हर दिल में बसने वाले नाना पाटेकर का जीवनी आज लेकर आये है. तो आइये जानते है. नाना पाटेकर के बारे में. –

नाम – विश्वनाथ नाना पाटेकर

जन्म – 1 जनवरी 1951,  महराष्ट्र

पिता का नाम – दिनकर पाटेकर

माता का नाम – संजनाबाई पाटेकर

                                      

अक्षय कुमार की जीवनी – Biography of Akshay kumar

नाना पाटेकर का जन्म और पढाई –

 

नाना पाटेकर का जन्म महाराष्ट्र के मरुड जंजिरा जिला – रायगढ़ में हुआ. उनका बचपन वही बिता और प्रारम्भिक पढाई भी वही से किया. उसके बाद नाना ने सर जे.जे इंस्टिट्यूट ऑफ़ एप्लाइड आर्ट, मुंबई से हुआ. नाना के पिता एक पेंटर थे और उन माता जी हाउस वाइफ है.

नाना पाटेकर हमेशा थियेटर में एक्टिव रहे और पढाई के साथ-साथ नाटक में भी भाग लिया करते थे. नाना पाटेकर बहुत ही बढ़िया स्केच बनाते है और बहत ही बार मुंबई पुलिस को मदद भी किये.

नाना पाटेकर

नाना पाटेकर का फ़िल्मी करियर            

सलमान खान की जीवनी – Biography of salman khan

नाना ने थियटर तो बहुत पहले शुरू कर दिया था. फिल्मो में वे पहले बार गमन, से आये. उसके बाद आई अंकुश 1986 में और अँधा युद्ध और मोहरे 1987. मगर 1989 में उनकी फिल्म आई “परिंदा” उनको लाईमलाइट में लाया. इस फिल्म में वे खलनायक बने थे. इस फिल्म में उनके जबरदस्त एक्टिंग के चलते उन्हें best सपोर्टइंग एक्टर और national फिल्म अवार्ड मिला.

इसके बाद वे एक-एक अलग फिल्म किये. खोमोशी the musical में नाना ने एक गूंगे बहरे पिता का अभिनय किया. वही 1994 में आई उनकी फिल्म क्रांतिवीर. इस फिल्म का डायलाग “आ गये मेरे मौत का तमाशा देखने” बहुत ही मशहूर हुआ. उसे देखने के बाद भी बार-बार देखने का मन करता है. नाना ने कॉमेडी फिल्मे भी की उन्होंने welcome में हंसाने वाला अभिनय किया. जो लोगो ने काफी पसंद किया.

 

नाना पाटेकर की कुछ बेहतरीन फिल्मे –

नाना पाटेकर

सूत्रधार, सलाम बाम्बे, परिंदा, थोड़ा सा रूमानी हो जाये, अंगार, अग्निसाक्षी, क्रांतिवीर, ख़ामोशी, गुलाम-ए-मुस्तफा, युगपुरुष, कोहराम, तिरंगा, आंच, शक्ति, अपहरण, टैक्सी नम्बर 9211, welcome, अब तक छप्पन.

आमिर खान की जीवनी – biography of Aamir khan

नाना पाटेकर की फैमिली –

 

नाना पाटेकर की शादी निलाकान्ती पाटेकर से हुई. मगर बाद में दोनों में तलक हो गया. नाना का एक लड़का भी जीसका नाम मल्हार है.

 

 

नाना पाटेकर कुछ हट कर –

 

नाना को 2013 में पदम् श्री से नवाजा गया. उसके अलावा उनको national फिल्म अवार्ड भी मिले और फोल्म फेयर अवार्ड्स भी मिले.

नाना पाटेकर का नाम गरीबो को मदद के लिए भी जाना जाता है. वह हमेशा गरीब किसानो को मदद करते है इसके लिए उन्होंने नाम फाउंडेशन शुरू किया. इसके तहत सुसाइड करके मरने वाले किसान परिवार को मदद करते है. अब तक वे 250 परिवार को मदद पहुचा चुके है. यह फाउंडेशन में वह कही और से मदद नहीं लेते है. ऐसे इन्सान को हमलोग दिल से दुआ करते है. ऐसे ही वे आगे बढ़ते रहे अपने रास्ते में. और गरीबो का मदद करते रहे.

 

 

आपको यह पोस्ट कैसा लगा जरुर कमेंट करे. और facebook पर जरुर share करे.

 

related पोस्ट :-

 

 

share on :- 

Post navigation

2 thoughts on “नाना पाटेकर की जीवनी – Nana Patekar Biography

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *