Business story in hindi for getting success

We will read today business story in hindi. And will also tell you that how you can get successful in your particular business.कहते है की हर प्रॉब्लम का solve हमारे आस-पास ही रहता है. बस हमे उसे पहचने की देर होती है.

उसी कुछ लोग उसे पहचान लेते है और success होते है मगर कुछ रोने में समय निकल देते है की अब क्या कर. अब कुछ नहीं हो सकता. आपके प्रॉब्लम का solve आपके पास ही है बस आप उसे देखिये उसे इस्तेमाल कीजिए.

Successful Business story in hindi

मैं आपलोग को एक कहानी बताता हूँ कैसे एक आदमी अपने डूबती company को बचाता है. और उसे आगे तक ले कर जाता है. Moral story in hindi -एक कहानी जो आपकी जीवन बदल देगी.

जतिन जब ऑफिस घर पंहुचा तो अभी शाम हुआ था. घरवाले बैठ कर उसका कब से wait कर रहे थे. जैसे ही जतिन घर के दरवाजे पर पंहुचा सभी खड़े हो गये. सभी का ध्यान जतिन के तरफ लग गया. ‘क्या हुआ आज ऑफिस में’ रही बात सभी के मन में चल रहा था. उसपर जतिन का गंभीर चेहरा बता रहा था की कुछ अच्छा नहीं हुआ है.

Story for successful business

जैसे ही वह घर के अंदर गया उसने सभी को एक बार देखा. सभी नजरे उसे घुर रही थी. सभी की नजरे बस जतिन पर टिक गयी. उसकी मा ने कुछ पूछना चाहा. तब तक जतिन उनलोगों से आगे निकल गया और सीधे अपने room में चला गया. उसकी वाइफ, उसकी माँ, डैड सब उसे बस जाते देखे.जतिन अपनी एक company चलाता है. अपनी पापा की विरासत नहीं अपने मेहनत से बनाया हुआ. एक-एक सफलता पार करके. अपनी मेहनत के दम पर. अपने टैलेंट के बल पर. उसकी company भी अच्छी चल निकली. अच्छे दिन आने के बाद ख़राब दिन भी आते है. यही जतिन के साथ भी हुआ.

उसने company को बड़ा करने के लिए बैंक से भारी-भरकम लोन ले लिया. धीरे धीरे लोन का दबाव बढ़ने लगा. company का उत्पादकता तो बढ़ गया मगर selling कम हो गया. मार्किट में company बढ़ने से selling गिर गया. जितना मॉल company से निकलता वह बिक नहीं पाता. heart touching stories -बारिश की वो काली रात

Motivational story for employees

जब लगा सब कुछ खत्म हो गया

बैंक वाले अपना installment के लिए रोज-रोज आने लगे. धीरे-धीरे company का हालत बहुत बिगड़ गया. जो भी installment बैंक में जा रहा था वह भी बंद हो गया. बैंक वाले अपना installment के लिए आने लगे.उन्होंने अपने पैसे के एवज में company को नीलाम करने का मन बना लिया. इसलिए आज उसका नोटिस जीतन को मिला. इसलिए आज सभी की नजर जतिन पर था. मगर जतिन किसी के कुछ बोले बैगर अपने room में चला गया. सभी को पता भी होगा कुछ अच्छा नहीं हुआ है.

शाम तो जतिन फ्रेश होकर कमरे में बैठा था. उसका दिमाग बैंक रूपी काल से छुटकारा पाने का उपये सोच रहा था. कही कोई हल नजर नहीं आ रहा था. उसे बस यही लग रहा था अब हार गये company अब नीलाम हो जाएगी. पूरा परिवार रोड पर आ जाएगा. इतने दिन की मेहनत, एक-एक तिनके से बनाया गया company सारा कुछ ख़त्म. कही कुछ भी नहीं दिख रहा था जो उसे सहारा दे. जो उसे motivate कर सके, जो उसे हिम्मत दे सके.

Motivational real success story in hindi  

एक story रास्ता दिखा गई

उसका दिमाग कही पर ठहर नहीं रहा था. वह एक book उठा लिया जो की उसका लड़का पढ़ रहा था. और उस book को पलटने लगा बिना मन के. उस book छोटे-छोटे कहानियां भी थी. वह उनको बिना मन के पढने लगा. टाइम पास करने के लिए. दिमाग को स्ट्रेस फ्री करने के लिए. पढने के बाद उसके चेहरे पर एक आत्मविश्वास बढ़ा. वह उस book के story को पूरा पढ़ गया.

एक story जिसमे एक मंद्बुधि लड़के को स्कूल से निकल दिया जाता है. क्यों की वह पढने में बिलकुल ही मंद्बुधि है. घर जाते समय वह पानी पिने के लिए एक कुए के पास जाता है और वह देख कर आश्च्यचचकित हो जाता है की कैसे एक रस्सी पत्थर से बने कुए पर बार-बार आने जाने से उस पर गढ्ढा हो गया.उसके दिमाग में भी यह बात बैठ गई की एक मुलयम धागे का बना रस्सी पत्थर हो घिस सकता है तो मैं की नहीं पढ़ सकता. वह वही से फिर स्कुल चला जाता है और एक और चांस अपने शिक्षक से मांगता है और फिर एक दिन बहुत विद्वान बनता है.

जो उसे चाहिए था उस छोटे से लड़के के book से मिल गया. उसकी energy बढ़ गई. वह पूरी तरह से motivate हो चूका था. उसे अब समझ में आ चूका था उसे क्या करना है और कैसे करना है.एक असफलता हमे फिर नहीं देता है. मुश्लिये भी अपने साथ उसका हल लेकर आता है. बस उसे देखने का जरूरत होता है और अमल करने का देर होता है. और कोई भी वह story पढ़ कर कुछ नहीं कर पता मगर जतिन ने अपने प्रॉब्लम को उस से relate किया और उसका solve ढूंड लिया.

अब success उसके पास था

अगले दिन वो बैंक वालो से खुद मिला और उनको एक लास्ट चांस देने के लिए बोला. वो लोग मान गये और लग गया नए तरीके से नई उर्जा से नई जोश से. और एक दिन वह फिर से अपनी company को खड़ा कर दिया success की राहो में.

Read more hindi stories in our website

Hindi inspirational story

Moral stories in hindi

Motivational stories in hindi

Hindi stories for class 9 with moral values

Hindi stories for class 8 with moral values in english

Real life hindi love story in hindi हिंदी लव स्टोरी

HIndi motivational quotes for students

Short hindi stories with moral values

Last words for readers

If you love reading these kind of stories. Then you can tell us by writing your feelings in comment box.

We will try to create particular content based on your choice or interest.

You can follow us on different social medias. Remember your comments are important for us.

Follow us here

Fb page

Leave a Comment

error: Content is protected !!