HIndi motivational quotes for students हिंदी मोटिवेशनल कोट्स

We write motivational quotes to inspire people from within. Today we are writing hindi motivational quotes for students to get success in life. सफलता के लिए कुछ बातें आवश्यक होती हैं | जो हमें लगातार ध्यान में रखना चाहिए कुछ भी कार्य करते वक़्त | उन बातों को भी हमने लिखा है | पूरा पोस्ट अवश्य पढ़ें |

HIndi motivational quotes for students

These quotes are in form of series. Read every line carefully to get motivated.

कितने ही लोग सफलता को बहुत ही बड़ा हौवा समझ रखे है. जैसे की वह मिल ही नहीं सकता और जिसको मिल गया वह खुशनसिब है, लकी है. जबकि सच इसके उल्टा है.

सफलता आपसे मात्र दो कदम दूर है। और यही दो कदम हमे चलना है फिर सफलता आपके पास मिलेगी आपको गले लगाती हुई.

सबसे पहले बात यहाँ आकर रुक जाती है की वह दो कदम चलना किस तरफ है. हम चलते ही रहते है मगर ये देखने की हिम्मत ही नहीं कर पाते, ये सोचते ही नहीं की हम चल किस तरफ रहे है. बस आँख निचे किया और चल पड़े.

नतीजा “असफलता”. जैसे “सफलता है पूरब दिशा में और हम छटपटा कर कभी इधर- कभी उधर भाग रहे है. और हम यही सोच कर उधर नहीं जा पाते की उधर सफलता है ही नहीं. क्यों की वो रास्ता थोड़ा टेढ़ा है. उस टेढ़े रास्ते को देख कर ही हम उस पर जाना पसंद नहीं करते और सफलता उसे टेढ़े रास्ते के अंत में हमारा इन्तजार कर रही होती है.

 

Quotes for success in hindi

आपने कभी सफल लोगो को observe किया है? अगर नहीं, तो कीजिए! देखिये उनका जीने के तरीके और सोचने के तरीके कैसे है. आप पाएंगे उनका तरीका और आपका तरीके में जमीं आसमान का अंतर है. आपने तो ये जरुर देखा होगा की कैसे उनका PA (personal assistant) उनका समय उनको ध्यान दिलाता है. इस प्रोग्राम में,

इस सेमिनार में इतना टाइम देना है. फिर इतना से इतना टाइम यहाँ पर. कहने का मतलब उनका सारा काम टाइम पर होता है वो अपने आप में अनुशासित है. उनका अपना काम करने का time table है.

हमें कौन सा काम कब करना है पता ही नहीं है. न हमारे पास schedule है और न ही time table. हम खाने के time पर काम करते है, काम करने के time पर गप्पे लगाते है और गप्प्पे लगाने के time पर बैठ कर टीवी देख रहे होते है.

हम अक्सर यही सोचते रहते है. मैं यह काम करूँगा तो पता नही सफल होऊंगा या नहीं. अभी तो मैं इस काम को करने लायक हूँ ही नहीं कुछ दिन बाद करेंगे.

जब अच्छा से काम को जान जायेंगे. और वह दिन कभी भी नहीं आता है. हम न तो उस काम में कभी महारत हासिल करेंगे और न ही शुरू कर पायंगे.

बस उस काम को टालते-टालते वहाँ तक पंहुचा देंगे जहाँ से हम उस काम को कर ही नहीं सकते.

Hindi motivational quotes for fast success

उसी काम को सफल लोग तत्काल ही शुरू कर देते है. थोड़े से ही जानकारी में. काम किया- ख़राब हो गया. फिर किया- फिर ख़राब हो गया. ये काम तब तक चलता रहता है जब तक उस काम में सफल ना हो जाये.

गिरा तो क्या हुआ- फिर से उठाना ही तो जिन्दगी है. गिरने के डर से चलो ही मत. फिर तो कभी भी सफलता के स्वाद नहीं चख सकते. बस बैठे-बैठे सोचने से कुछ नहीं होगा. करना पड़ेगा. वो भी अभी ही.

हम काम को अक्सर टाल-मटोल करने में पूरा ही नहीं कर पाते है. अभी तो खाना खाया हूँ, चलो एक बार mobile देखते किसी का message तो नहीं आया, अभी थोड़ी थकान लग रही है, यह काम कठिन है उसे बाद में करेंगे पहले हल्का वाला करते है, कल से जरुर करूँगा. ये सारी सोच हमारी असफलता के कारण है. इसे जितना जल्दी हो छोड़ना चाहिए.

हम फ़ैल क्यों होते हैं

आज हम 5 ऐसी बातें जानेगें जो हमे सफलता से दूर असफलता की राह में ले जाती है. मैंने बहुत से BOOK का अध्ययन किया और जाना की आखिर वह कौन-सा बात है जिससे लोग असफल हो रहे है. उनमे से कुछ बातो को मैंने बहार निकला और आपलोग के समाने hindi motivational quotes for students के रूप में रख रहा हूँ. मैं आशा करता हु की ये 5 MOTIVATIONAL QUOTES आपलोग को सफलता का मार्ग प्रसस्त करेगा.

 

आपकी सोच :-

सफलता के रास्ते में सोच बड़ा बाधक है. हम किसी भी काम करने के पहले ही सोच लेते है की यह काम हमसे नहीं होगा. बस वही से असफलता का मार्ग शुरू हो जाता है. जबकि सच्चाई यह है की ऐसा कोई काम नहीं नहीं जो मनुष्य नहीं कर सकता. और जब दुसरे इस काम को कर सकते है तो आप क्यों नहीं. तो अपनी सोच को बदल दीजिये. और असफलता से सफलता की और मुड जाइये.

Life quotes in hindi

इच्छा की कमी:-

जब तक आप में किसी काम को लेकर सफल होने की प्रबल इच्छा नहीं है तो आप सफल हो ही नहीं सकते. आप में यह होना चाहिए की “मुझे यह काम करना है तो करना है किसी भी condition में, कोई भी मुश्किल आये.” दूसरा बात हम कोई भी काम आधे-अधूरे मन से करते है. होगा तो अचछा है नहीं होगा तो भी अच्छा है. यही असफल की ओर ले जाता है. अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत कीजिए.

Lack of interest leads to failure.

सफलता में आपकी आस्था :-

हम में से कोई भगवान् हो नहीं देखा है फिर भी हमें उनमे आस्था है, विश्वास है. वैसे ही आपको सफलता में भी आस्था बनानी पड़ेगी. यहाँ मैं बोल रहा हूँ – “बनानी पड़ेगी” क्यों की आप में पहले ही यह आस्था है की हम सफल नहीं हो सकते है. आस्था का ही परिणाम है की हमारे में POSITIVE THINKING आने लगती है. आप सफलता में आस्था रखिये और देखिये परिणाम कैसे बदलता है.

लगन में कमी :-

लगन की कमी, वह कमी है जो सफलता की राह में बहुत बड़ी बाधा बनती है. जब तक किसी काम को पुरे लगन के साथ नहीं किया जाएगा तब तक सफलता संभव नहीं है. आधे-अधुरा मन से किया गया काम असफलता की ओर ले जाता है. लगन का अभाव अधिकतर व्यक्तियों में पाया जाता है. मगर सच यह भी है की इसे प्रबल इच्छा शक्ति के बल पर हटाया भी जा सकता है. तो आप अपने काम में पुरे लगन के साथ कीजिए आप जरुर SUCCESS होंगे.

 

योजना की कमी :-

किसी भी काम को करने से पहले उसकी योजना बनाये. बिना योजना के काम बिच में आध-अधुरा ही रह जाता है. जो भी आप काम करना चाहते है, चाहे वह काम कितना भी छोटा क्यों न हो या कितना भी बड़ा क्यों न हो. उसे योजनाओ में विभाजित कर दीजिये और उस योजना के छोटी सी भाग को पूरा कीजिए. आप देख कर हैरान हो जायेंगे की आपने उस बड़े से काम को कर दिया है.अगर किसी काम को योजना नहीं बनाते है तो आप जब काम के बिच तक पहुच जायेंगे तो आपको समझ नहीं आएगा अब क्या करना है. तो किसी भी काम को योजनाबद्ध तरीके से कीजिए जरुर सक्सेस होंगे.

Read motivational stories in our site

Hindi inspirational story

Moral stories in hindi

Motivational stories in hindi

Hindi stories for class 9 with moral values

Hindi stories for class 8 with moral values

Real life hindi love story in hindi

Leave a Comment

error: Content is protected !!